हरियाणा युवा सक्षम योजना – ऑनलाइन आवेदन | स्तिथि जांच |www.hreyahs.gov.in

हरियाणा युवा सक्षम योजना

हरियाणा युवा सक्षम योजना : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हरियाणा के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए “सक्षम युवा योजना” शुरू की गई है, इस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा सभी बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता दिया जाएगा। इस योजना के लिए केवल ग्रेजुएट पास व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा युवा सक्षम योजना

इस योजना के तहत सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और जब तक सभी युवाओं को रोजगार प्राप्त नहीं किया जाएगा तब तक हरियाणा सरकार द्वारा उन्हें बेरोजगार भत्ता दिया जाएगा। हरियाणा सरकार ने दिन में हर रोज तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए (हरियाणा युवा सक्षम योजना) कि शुरुआत है।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर – टोल फ्री नंबर 

इस योजना के तहत सभी आवेदकों से 100 घंटे का कार्य किया जाएगा और इसी के लिए उन्हें 9,000 प्राप्त होगा। यह पैसे सभी आवेदको के बैंक खाते में डाल दिए जाएंगे। यानी सभी आवेदको के पंजीकरण के बाद से हरियाणा सरकार दवेरा प्रवेश की घोषणा की जायेग  और तब भी पात्र आवेदको को चुना जाएगा। सभी आवेदक इस बात का पूरी तरह से ख्याल रखे कि उनकी दी गई जानकारी गलत नहीं है, अर्थात् उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा ।

हरियाणा सक्षम युवा योजन के लिए पात्रता :

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का हरियाणावासी होना चाहिए, रोजगार के लिए पंजीकरण में पंजीकरण और स्नातक या पद स्नातक होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत आयु सीमा 21 से 35 साल रखी गई है। आवेदक कि परिवार वार्षिक आय 3 लाख से कम होना चाहिए इस योजना का लाभ सभी बेरोजगार युवा 3 साल तक ले जा सकते हैं।

आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज :

  1. आधार कार्ड
  2. एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज नंबर
  3. ईमेल आईडी
  4. फ़ोन नंबर

हरियाणा युवा सक्षम योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?

सभी पात्र आवेदकों को सबसे पहले http://hreyahs.gov.in/registration.php पर जाना होगा इसके बाद, आपको एक विकल्प ग्रेजुएट (साइंस एंड कॉमर्स) और पोस्ट-ग्रेजुएट चुनना होगा, फिर “पंजीकरण” बटन पर करना होगा।

इसके बाद, आप अगला चरण देखेंगे “आप सक्षम यूवा स्कीम के लिए पंजीकरण कर रहे हैं” चेक मार्क बॉक्स पर क्लिक करें और “आप हरियाणा के स्थायी निवासी हैं या नहीं और जन्म तिथि” का भी चयन करें।

इसके बाद, आप सभी बुनियादी विवरण जैसे – आधार नंबर, रोजगार संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरने के लिए पूर्ण पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

सभी आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://hreyahs.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *