[Gas Connection List] प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी सूची ऑनलाइन

New Gas Connection List Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Beneficiary List 2018 How to Check Name in Pradhan Mantri Ujjwala Yojana List PMUY प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Gas Connection List -जैसाकि आपको पता ही होगा की भारत सरकार द्वारा देश की सभी गृहिणियों के हितो का ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरू किया था। इस योजना के अंतर्गत, सभी निम्न वर्ग के परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे है। यदि आप भी केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आज ही इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

Gas Connection List

यदि आपको नहीं पता की आपको इसके लिए कैसे आवेदन करना है तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही यदि आपने इस योजना के लिए पहले से कर रखा है तो आप कैसे पता करे की इस योजना के अंतर्गत आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं।

ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन | प्रधानमंत्री ई-चार्जिंग स्टेशन योजना

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को आधिकारिक रूप से की गयी थी। जिसमे सभी गरीबी रेखा से निचे आने वाले परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। हम आपको यह भी बताना चाहते है की इस योजना का लाभ केवल वह परिवार ही उठा सकते है जिसका 2011 जनगणना सूची में जिसका नाम गरीब परिवारों की लिस्ट में शामिल है। इसके अलावा अन्य परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें [Gas Connection List]

यदि आप भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जाँच करना चाहते है तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने नाम की ऑनलाइन जाँच कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको इस लिंक http://164.100.129.6/netnrega/secc_list.aspx पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके समाने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको सबसे पहले अपने राज्य के नाम का चयन करना होगा।
  • राज्य के नाम का चयन करने के बाद आपको अपने जिला के नाम को चुनना होगा।
  • जिला का नाम चुनने के बाद आपको अपने तहसील/ तालुक के नाम का सही से चयन करना होगा।
  • आखिरी में आपको अपने पंचायत के नाम का चयन करना होगा।
  • सभी विकल्पों का सही व सावधानीपूर्वक चयन करने के बाद आपको निचे दिख रहे ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत शामिल किये गए सभी लाभार्थियों की सूची दिखाई दे जाएगी। जिसमे आप अपने नाम की जाँच कर सकते है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना [Gas Connection List] में निम्नलिखित राज्यों को शामिल किया गया है –

अंडमान एवं निकोबार
द्वीप समूह
आंध्र प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
असम
बिहार
चंडीगढ़
छत्तीसगढ़
दादरा और नगर हवेली
दमन और दीव
दिल्ली
गोवा
गुजरात
हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
जम्मू और कश्मीर
झारखंड
कर्नाटक
केरल
लक्षद्वीप
मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
ओडिशा
पांडिचेरी
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम
तमिलनाडु
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेश
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल

यदि आपका नाम लिस्ट में है तो कैसे प्राप्त करे गैस कनेक्शन [Gas Connection List]

यदि आपका नाम प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों की सूची में शामिल है और अब गैस कनेक्शन लेना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर आवेदन पत्र भरकर जमा कराना होगा। जिसके बाद आप आसानी से गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

[iay.nic.in] प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018-19

यदि आपको इस योजना के अंतर्गत अपना नाम देखने या गैस कनेक्शन प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप इसके लिए हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *