[LIC] जीवन लाभ योजना | मात्र 518/- जमा राशि पर पाए 4.04 लाख की धनराशि

एलआईसी जीवन लाभ योजना LIC Jeevan Labh Yojana Jeewan Labh Yojana in Hindi – आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हाल ही शुरू हुई एक नयी एलआईसी बीमा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। यदि आप भी इस नयी बीमा पॉलिसी के अंतर्गत अपने पैसे निवेश करते है तो आप इस पॉलिसी का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते है। इस बीमा पॉलिसी के लाभ के साथ-साथ ही आप नॉन-लिंक्ड(शेयर मार्केट पर आधारित नहीं) लाभ योजना का भी लाभ उठा सकते है। इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको हर महीने मात्र 518/- की राशि जमा करनी होगी। इस योजना का समय पूरा होने के बाद आपको 4.04 लाख की धनराशि दी जाएगी।

जीवन लाभ योजना

पात्रता

यदि आप इस न्यू एलआईसी जीवन लाभ स्कीम का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपकी आयु 8 से 59 की होना अनिवार्य है। हम आपको यह भी बताना चाहते है की इस योजना की मेच्यॉरिटी की उम्र 75 साल तय की गयी है। और आप 16 से 25 साल तक का पॉलिसी का टर्म प्राप्त कर सकते है। जिसके अंतर्गत आपको कम से कम 2 लाख की धनराशि जमा करनी होगी। आप चाहे से इससे अधिक धनराशि भी जमा करा सकते है। इस योजना के अंतर्गत, एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा भी शामिल किया गया है।

लाभ
  • इस योजना का लाभ यह है की इसके अंतर्गत, प्रीमियम भुगतान की अवधि का पालिसी अवधि या मैच्योरिटी अवधि से कम राखी गयी है।
  • इसके साथ इस योजना के लिए समय अवधि 16, 21, तथा 25 वर्ष की तय की गई है।
  • इसके अलावा आप जरूरत पड़ने पर इस योजना के अंतर्गत अपनी जमा की गयी राशि प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आप इस योजना के अंतर्गत तीन वर्ष तक प्रीमियम जमा करते है तो उसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत लोन भी प्राप्त कर सकते है। जोकि की इस योजना को और भी खास बनाता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की यदि दुर्घटनावश किसी उपभोक्ता की मृत्यु हो जाती है या दिव्यांगता लाभ राइडर के रूप में एड-ऑन राइडर्स में उपलब्ध है।
  • इस जीवन लाभ योजना के अंतर्गत, आयकर की धारा 10(10D) में, मैच्योरिटी (परिपक्वता) राशि पर कर कर में छूट भी शामिल है।

[Hospitals List] आयुष्मान भारत अस्पताल सूची ऑनलाइन abnhpm.gov.in

मृत्यु लाभ – जीवन लाभ योजना

यदि किसी भी उपभोक्ता की मृत्यु हो जाती है तो उस स्तिथि में उसमे जिस भी व्यक्ति का नाम नॉमिनी में दिया होगा। इस योजना के अंतर्गत, मिलना वाला पैसा उस नॉमिनी व्यक्ति को दिया जाएगा। जिसमे उसे बीमित रकम + सिंपल रिवर्सनरी बोनस + फाइनल एडीशन बोनस(अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है

मैच्योरिटी लाभ – जीवन लाभ योजना

इस जीवन लाभ योजना के अंतर्गत, यदि कोई व्यक्ति संपूर्ण बीमा पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो उस व्यक्ति को बीमित रकम के साथ सिंपल रिवेर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस भी फिया जाएगा।

मैच्योरिटी कैल्कुलेटर

इसके माध्यम से आप एलआईसी जीवन लाभ योजना में मिलनेवाले मैच्योरिटी (परिपक्वता) लाभ का तय कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत, मिलने वाले पैसे पर कोई भी टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

दिव्यांगता लाभ राइडर – जीवन लाभ योजना

इसके अलावा यदि किसी बीमित व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत कुछ धनराशि जमा करता है तो भविष्य में कभी भी उस बीमित व्यक्ति की दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है या विकलांग हो जाता है तो उसके परिवार को इस योजना के अंतर्गत, एड-ऑन कवर का लाभ मिलेगा।

न्यू टर्म अस्सुरंस राइडर

इसके अंतर्गत यदि किसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे राइडर के तहत अधिकतम कवर 25 लाख का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *