मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना महाराष्ट्र एक लाख सौर कृषि पंप की व्यवस्था

मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना, Mukhyamantri Saur Krushi Yojana Maharashtra, मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना महाराष्ट्र एक लाख सौर कृषि पंप की व्यवस्था – हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानो के लिए एक नई सरकारी योजना को शुरू करने का आधिकारिक एलान किया है। इस योजना के अंतर्गत, सभी किसानो को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि राज्य के सभी किसान अच्छी खेती कर सके। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना है। 

मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना

 Mukhyamantri Saur Krushi Yojana Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मुख्यमंत्री सौर कृषि योजना का मुख्य लक्ष्य उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली (एचवीडीएस) के माध्यम से 2,500 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करना है। इसके अंतर्गत, राज्य के से अधिक किसानों को एक ट्रांसफॉर्मर से बिजली मिल जाएगी।


Maharashtra Liquor Home Delivery Policy 2018
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
  • इस योजना के अंतर्गत, किसानों को दिन के दौरान भी निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान कराई जाएगी।
  • इसके साथ ही, किसानो द्वारा खर्च की जाने वाली बिजली की यूनिट के रेट को भी काम कर दिया जाएगा। अब इस योजना के शुरू होने के बाद सौर ऊर्जा शुल्क 2.72 रुपये और 3.10 रुपये के बीच होगा।
  • सरकार द्वारा बिजली कम्पनियो से ६ रूपये पर यूनिट के हिसाब से बिजली खरीदी जाएगी। वही सरकार किसानो को इस योजना के अंतर्गत, मात्र 3 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब के बिजली उपलब्ध कराएगी।
  • इसके अलावा, राज्य की सरकार औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए क्रॉस सब्सिडी समेत सब्सिडी पर कम खर्च करेगी।
  • इसके साथ ही सौर पंपों सहित कृषि पंपों के नए इलेक्ट्रिक कनेक्शन उच्च वोल्टेज वितरण योजना के माध्यम से किए जाएंगे, जिससे लगभग 2.5 लाख उपभोक्ताओं को फायदा होगा।
  • इस योजना को शुरू करने का एक और लक्ष्य है की पर्यावरण को सम्पूर्ण रूप से बेहतर बनाया जा सके।
  • साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा की आईटीआई छात्रों और इंजीनियरों के लिए नौकरी के अवसर भी पैदा कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *