[Village Wise] यूपी ग्राम वार राशन कार्ड सूची ऑनलाइन fcs.up.gov.in

Ration Card List Village Wise UP – आज हम अपने इस लेख में उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों के लिए एक जरुरी जानकारी लेकर आए है यह पोस्ट खासकर के लिए उन सभी नागरिको के लिए बहुत जरुरी है जो यूपी के ग्रामीण इलाको में रहते है। यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तथा आप यूपी के ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप उत्तर प्रदेश ग्राम वार राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जाँच कैसे कर सकते है।

Ration Card List Village Wise UP

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसको राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जाती किया जाता है। राशन कार्ड केवल उन्ही परिवारों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से निचे आते है। यदि आपके पास राशन कार्ड है तो आप राशन दूकान से बाजार से कम कीमत पर आनाज प्राप्त कर सकते है। इसके लिए राशन कार्ड की पहचान तथा निवास प्रमाण के रूप से काम आता है।

यदि आप यूपी ग्राम वार राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की ऑनलाइन जाँच करना चाहते है तो आपको निचे लिखे गए चरणों का पालन करना होगा जैसे की –

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ‘महत्वपूर्ण लिंक (एन.एफ.एस.ए.)’ के निचे दिख रहे ‘एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा। जिसमे सबसे पहले आपको अपने जिला के नाम का चयन करना होगा।
  • जिला का चयन करने के बाद आपको अपने टाउन यानी की गांव का चयन करना होगा।
  • टाउन के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपनी राशन दुकान के दुकानदार के नाम का चयन चयन करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके टाउन या गांव की राशन कार्ड सूची दिखाई दे जाएगी। जिसमे आप अपने नाम की जाँच कर सकते है।

यदि आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने हेतु किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप हमसे निचे दिया गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *