स्टार्टअप फंडिंग योजना कर्नाटक प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने हेतु एक पहल

स्टार्टअप फंडिंग योजना कर्नाटक प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने हेतु एक पहल , Startup Funding Yojana Karnataka – कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी एससी / एसटी युवाओं या ग्रामीण फोकस वाले लोगों के हितो का ध्यान रखते हुए एक नयी सरकारी योजना को शुरू करने का आधिकारिक रूप से एलान कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना को आप स्टार्टअप फंडिंग योजना कर्नाटक का नाम भी दे सकते है। क्योकि इस योजना के अंतर्गत, राज्य के सभी एससी / एसटी उद्यमियों द्वारा संचालित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के साथ-साथ जो उत्पाद विकसित करना है।

स्टार्टअप फंडिंग योजना कर्नाटक

इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा करीबन 50 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने इसे दो वर्गों में विभाजित किया है। पहले जो एससी / एसटी उद्यमी के प्रबंधन में हाथ से भूमिका के साथ पर्याप्त हिस्सेदारी है। इसके लिए, एकमात्र मानदंड यह है कि इस क्षेत्र के बावजूद विचार काफी अच्छा होना चाहिए। इसके साथ ही दूसरे पर स्टार्टअप किसी भी समुदाय से किसी के द्वारा चलाया जा सकता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, अपशिष्ट अलगाव, और मशीनीकृत स्कावेन्गिंग जैसे क्षेत्रों में असली दुनिया की समस्या को हल करने पर काम करना है।

राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना 

इसके अलावा, राज्य सरकार ने स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट अलग कर दिया है जिसके परिणामस्वरूप दलित और आदिवासी युवाओं के बीच नौकरी निर्माण और कौशल विकास, दूसरों के बीच, और जमीन पर वास्तविक परिवर्तन लाना है।


पात्रता

इस योजना के अंतर्गत , दूसरी श्रेणी में शॉर्टलिस्टेड स्टार्टअप ग्रामीण इलाकों में अपने विचारों के पायलट परीक्षण चलाने और सामाजिक कल्याण विभाग के साथ-साथ उद्योग विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त करने के पात्र होंगे। पायलटों के सफल समापन पर, उनके उत्पादों को एक प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट और मार्केट तैयार चरण के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा।

और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है

DST Kiran 2018-19 Women Scientists Scheme-B Apply Online 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *