[UP Caste Certificate Form] यूपी SC/ST/OBC जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन

UP Caste Certificate Form Online Download UP Caste Certificate Form Uttar Pradesh Jati Praman Patra Kaise Banwaye UP Online e-District SC Certificate Apply Online UP Uttar Pradesh OBC Certificate Form Download उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए

UP Caste Certificate Form

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते है और अभी तक आपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है तो आज ही यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर इसे बनवा सकते है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में विस्तार से बताएंगे की कैसे आप बिना किसी परेशानी के उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है चाहे वह अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र हो, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र हो या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग जाति प्रमाण हो। आप इन सभी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Note : उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने हेतु यहाँ क्लिक करे 

आप सभी की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए राज्य सरकार ने सभी प्रकार के प्रमाण के लिए आवेदन करने के सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अब आप इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है इसके अलावा आप यूपी जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते है।


कैसे करे यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • यदि आप यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है और इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://edistrict.up.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नेम,पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • यदि आप रजिस्टर्ड यूजर नहीं है तो आपको ‘नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण?’ के लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको ‘आवेदन करे’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन करे में जाकर आपको ‘जाति प्रमाण पत्र‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप जाति प्रमाण पत्र पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको जाति प्रमाण पत्र दिखाई देगा।
  • आपको आवेदन पत्र को पढ़कर सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • सभी विवरणों को सही से भरने के बाद आपको निचे दिख रहे अपलोड के विकल्प में अपनी फोटो, राशन कार्ड और स्व-घोषणा फ़ॉर्म को अपलोड करना होगा।
  • सभी विवरण को पूरा सही से भरना के बाद आपको नीचे दिख रहे ‘दर्ज’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म जमा हो जाएगा।

स्थिति जाँच और सत्यापन करे

यदि आप अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन और स्थिति की जाँच करना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति और प्रमाण पत्र का सत्यापन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *